महाविद्यालय तलवाड़ी में महिला सुरक्षा एवं साइबर क्राइम विषय पर कार्यशाला आयोजित

Spread the love

थराली से हरेंद्र बिष्ट-

राजकीय महाविद्यालय तलवाड़ी में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं थाना थराली के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित गोष्ठी में महिला सुरक्षा एवं साइबर क्राइम विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी में महिला उत्पीडन रोकने के उपायों पर चर्चा की गई।

महाविद्यालय तलवाड़ी में आयोजित गोष्ठी का शुभारंभ करते हुए बतौर मुख्य अतिथि थराली थाना प्रभारी निरीक्षक बृजमोहन सिंह राणा एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ योगेंद्र चंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया। इस मौके पर इंस्पेक्टर बृजमोहन राणा ने कहा कि तमाम कानूनी कड़ाईयों के बावजूद भी महिला उत्पीडन का ग्राफ बढ़ता जा रहा है जों कि बेहद चिंतनीय हैं। इसके लिए महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी होने चाहिए, साथ ही समाज में महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए लोगों को जागरूक करने के प्रयास किए जाने चाहिए।

इस मौके पर सब इंस्पेक्टर शिखा ने सोशल मीडिया के दौर साईबर क्राइम के संबंध में एनएसएस के स्वंयम सेवकों के साथ ही मौजूद लोगों को जानकारी देते हुए इस अपराध से बचने की जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं को महिला सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर तथा साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर सांझा करते हुए इस का उपयोग करने की अपील की। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ मनोज कुमार ने इंटरनेट में डार्क वेब से संबंधित जानकारी दी और बताया कि किस प्रकार से इससे बचा जा सकता है। डॉ नीतू पाण्डे ने बताया कि ऑनलाइन ऐप्स का इस्तेमाल करते समय हमें किस प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए।

कार्यक्रम के विशेष सत्र में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर योगेंद्र चंद्र सिंह ने महिला सुरक्षा हेतु आत्मरक्षा के गुर बताते हुए त आत्मसुरक्षा के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों की जानकारी दी।इस मौके पर एनएसएस के प्रथम कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रतिभा आर्य,द्वितीय कार्यक्रम अधिकारी डॉ रजनीश कुमार डॉ शंकर राम, अनुज कुमार, डॉ ललित जोशी, डॉ पुष्पा रानी, सुनील कुमार, डॉ जमशेद अंसारी, डॉ सुनीता भंडारी, डॉ निशा ढौंडियाल,डॉ संतोष पंत आदि ने विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!