सिरदर्द से लेकर खांसी-जुकाम तक के लिए उपयोगी है एलोवेरा, जानिए फ़ायदे

Spread the love

आप सभी ने अक्सर सुना होगा एलोवेरा एक ऐसी जड़ीबूटी है जो स्किन से लेकर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जी हाँ, एलोवेरा को औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा के कई चौकाने वाले फायदे है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

एलोवेरा के फायदे-
सिर दर्द – सिरदर्द के लिए एलोवेरा जेल लें, और इसमें थोड़ी मात्रा में दारु हल्दी (दारुहरिद्रा) का चूर्ण मिला लें। अब इसे गर्म करके दर्द वाले स्थान पर बांधें। जी दरअसल इससे वात और कफ दोष के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता है।

आंखों की बीमारी में- जी दरअसल आप एलोवेरा के औषधीय गुण से आंखों की बीमारी का इलाज कर सकते हैं। कहा जाता है एलोवेरा जेल को आंखों पर लगाने से आंखों की लालिमा खत्म होती है। जी दरअसल यह विषाणु से होने वाले आखों के सूजन (वायरल कंजक्टीवाइटिस) में लाभदायक होता है। इसी के साथ एलोवेरा का औषधीय गुण आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कान दर्द में – कान दर्द में भी एलोवेरा से लाभ मिलता है। इसके लिए एलोवेरा के रस को हल्का गर्म कर लें और जिस कान में दर्द हो रहा है, उसके दूसरी तरफ के कान में दो-दो बूंद टपका लें। इससे कान के दर्द में आराम मिलता है।
खांसी-जुकाम – खांसी-जुकाम में भी इससे फायदा होता है। इसके लिए गूदा और सेंधा नमक लेकर भस्म तैयार कर लें और इस भस्म को 5 ग्राम की मात्रा में मुनक्का के साथ सुबह-शाम सेवन करें। वैसे इससे पुरानी खांसी और जुकाम में लाभ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!