देहरादून में राष्ट्रीय ऑडिट दिवस मनाया गया: शुरू हुआ ऑडिट सप्ताह

Spread the love

–उत्तराखंड हिमालय ब्यूरो –

देहरादून, 16 नवंबर ।भारतीय लेखापरीक्षा एवं लेखा विभाग के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) के निर्देशों के क्रम में आज देहरादून में राष्ट्रीय ऑडिट दिवस मनाया गया।

एक सौ बहत्तर वर्ष पूर्व 16 नवम्बर 1860 को स्थापित इस संस्थान द्वारा अपने गौरवशाली इतिहास, लम्बी विकासयात्रा तथा सुशासन में अपने योगदान को अभिचिह्नित करने के लिए गत वर्ष से प्रतिवर्ष 16 नवम्बर का दिन हर्षोल्लास के साथ ऑडिट दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में, देहरादून स्थित चारों कार्यालयों द्वारा भी 16 नवम्बर को द्वितीय ऑडिट दिवस तथा 16 से 22 नवम्बर तक चलने वाले सप्ताह को ऑडिट सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान, सुशासन के एक महत्त्वपूर्ण साधन के रूप में ऑडिट की महत्ता के प्रति जनसामान्य तथा समस्त हितधारकों में जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। यह लोक प्रशासन को अधिक जिम्मेदार तथा पारदर्शी बनाने में इस संस्थान की प्रासंगिकता को सामने लाने का एक अवसर है।

ऑडिट सप्ताह के दौरान बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता, महिलाओं के लिए रंगोली प्रतियोगिता, कार्मिकों के लिए निबंध प्रतियोगिता के अतिरिक्त कौलागढ़ से घंटाघर तक एक वाकेथोन तथा कौलागढ़ में एक ऑडिट मेले का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त समस्त हितग्राहियों तक पहुँच तथा उनके साथ संस्थान के संबंधों की प्रगाढ़ता के लिए “Public Perception and Expectations from C&AG” विषय पर एक सम्मलेन भी आयोजित किया जाएगा।
इस अवसर पर नई दिल्ली स्थित कैग मुख्यालय में ऑडिट दिवस-2022 का मुख्य कार्यक्रम माननीय उप-राष्ट्रपति की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा। जिसका सीधा प्रसारण कैग की वेबसाईट पर दिए गए वेबलिंक से देखा जा सकेगा। साथ ही नई दिल्ली में आयोजित होने वाले दो-दिवसीय “महालेखाकारों का सम्मलेन” का समापन माननीय लोकसभाध्यक्ष की गरिमामयी उपस्थिति में 17 नवम्बर को होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!