कांग्रेसजन 5 अगस्त को प्रदर्शन के साथ राजभवन घेराव करेंगे

Spread the love

देहरादून, 31 जुलाई  (उहि )। देशभर में आसमान छूती मंहगाई तथा बढती बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस पार्टी 5 अगस्त को देश व्यापी आन्दोलन करेगी। उत्तराखण्ड प्रदेश के कांग्रेसजन प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा के नेतृत्व में प्रदेश मुख्यालय देहरादून में विशाल प्रदर्शन के साथ राजभवन घेराव करेंगे।

उपरोक्त जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रशासन/संगठन एवं वरिष्ठ मीडिया पैनलिस्ट मथुरादत्त जोशी ने बताया कि कांग्रेस पार्टी आसमान छूती मंहगाई एवं बढती बेरोजगारी के खिलाफ 5 अगस्त, को राष्ट्रव्यापी आन्दोलन करेगी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर जिला, ब्लाक, प्रदेश स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक आन्दोलन का बिगुल फूंकाजायेगा।

उन्होंने बताया कि पार्टी के लोकसभा एवं राज्यसभा सांसदगण राष्ट्रपति भवन तक ‘‘चलो राष्ट्रपति भवन’’ मार्च निकालेंगे, जबकि दिल्ली में कांग्रेस पार्टी प्रधानमंत्री आवास घेराव करेगी वहीं प्रदेश मुख्यालयों में राजभवन का घेराव कर सामूहिक गिरफ्तारी दी जायेगी। इसी कार्यक्रम के तहत उत्तराखण्ड प्रदेश के कांग्रेसजन प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा के नेतृत्व में प्रदेश मुख्यालय देहरादून में विशाल प्रदर्शन के साथ राजभवन घेराव करेंगे।
प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मथुरादत्त जोशी ने कहा कि आज देश में मंहगाई अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है। पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, खाद्य तेल, अनाज-दलहन जैसी जरूरी चीजों की आसमान छूती कीमतों ने आम आदमी के जीने की राह कठिन बना दी है। इस पर केन्द्र सरकार द्वारा रोज मर्रा की आवश्यक वस्तुओं पर अतार्किक तरीके से लगाई गई जी.एस.टी. के कारण मंहगाई और बढ़ गई है। साथ ही देश और प्रदेश में बेरोजगारी का आंकडा भी अप्रत्याशित रूप से आसमान छू रहा है। एक ओर जहां गांवों, शहरों, संगठित क्षेत्र, असंगठित क्षेत्र में हर तरफ बेरोजगारी विकराल रूप धारण कर चुकी है वहीं दूसरी ओर भाजपा सरकार की विवादास्पद और जल्दबाजी में तैयार की गई अग्निपथ योजना ने लाखों बेरोजगार युवाओं की आकांक्षाओं को नष्ट कर दिया है।
मथुरादत्त जोशी ने कहा कि देश में प्रचण्ड बहुमत वाली भाजपा सरकार ने जनता को चुनावी लाभ के लिए केवल भ्रमित करने का काम किया। मोदी सरकार ने अपने अभी तक के कार्यकाल में पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस सिलेण्डर तथा खाद्य पदार्थों की कीमतों में बेताहाशा वृद्धि के अलावा कोई उपलब्धि हांसिल नहीं की। उन्होंने कहा कि आज मंहगाई अपने चरम पर है तथा आम आदमी को दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष करना पड रहा है। सुरसा के मुंह की तरह पेट्रोलियम पदार्थों (डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस) के दामों में लगातार हो रही वृद्धि से पहले ही आम जरूरत की चीजों के दामों में कई-कई गुना वृद्धि हो चुकी है उस पर अब केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा दैनिक उपभोग की आवश्यक वस्तुओं पर भी जी.एस.टी. लगाकर देश की जनता पर मंहगाई का बोझ डालने का काम किया है।
कांग्रेस उपाध्यक्ष जोशी ने यह भी कहा कि अलग उत्तराखण्ड राज्य की अवधारणा की नींव का मुख्य कारण पर्वतीय जनपदों में बढ़ती बेरोजगारी था तथा इसी के विरोध में राज्य निर्माण आन्दोलन में पर्वतीय जनपदों के बेरोजगार नवयुवकों ने बढ़चढ़ कर भागीदारी का निर्वहन किया। परन्तु आज भाजपा सरकारों की नीतियों के कारण हताश-निराश बेरोजगार युवकों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना में सेवा का सपना उत्तराखण्ड राज्य के नौजवान देखते थे परन्तु केन्द्र की मोदी सरकार ने विवादस्पद, खराब कल्पना और जल्दबाजी में तैयार की गई अग्निपथ योजना जिसमें कई जोखिम हैं तथा उससे न केवल सशस्त्रबलों की लम्बे समय से चली आ रही परम्पराओं और लोकाचार को नष्ट कर दिया है, को लाकर लाखों बरोजगार युवाओं की आकांक्षाओं पर भी कुठाराघात किया है।
मथुरादत्त जोशी ने कहा कि इसी कार्यक्रम के तहत उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश अध्यक्ष श्री करन माहरा के नेतृत्व में आसमान छूती मंहगाई एवं बढती बेरोजगारी के खिलाफ दिनांक 5 अगस्त, 2022 को प्रदेश मुख्यालय देहरादून में विशाल प्रदर्शन के साथ प्रातः 11ः00 बजे राजभवन घेराव का निर्णय लिया है जिसमें पार्टी के सभी वरिष्ठ नेतागण, पूर्व सांसद, 2019 के सांसद प्रत्याशी, विधायक, पूर्व विधायक, 2022 के विधानसभा प्रत्याशी, एआईसीसी सदस्य, पीसीसी सदस्य, जिला, महानगर अध्यक्ष, अनुषांगिक संगठन, विभाग, प्रकोष्ठ के पदाधिकारी एवं बडी संख्या में कार्यकर्ता प्रतिभाग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!