ब्लॉग

पहाड़ का जीवन बदल रहीं सरकारी योजनाएं

-आयुष्मान योजना, पीएम सम्मान निधि जैसी योजनाएं ग्रामीणों को दे रहीं सुविधा
-भाट गढ़ी, दसऊ, मलेथा औ मुंधोल  में लगे हेल्थ कैंप का ग्रमीणों को मिला लाभ

 

देहरादून, 26  नवंबर । उत्तराखंड के जनजातीय क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का क्रम जारी है।v इसी कड़ी में रविवार को चकराता ब्लॉक के ग्राम भाट गढ़ी, दसऊ, मलेथा, मुंधोल में संकल्प यात्रा का रथ पहुंचा, जिसका ग्रामीणों ने स्वागत किया। इस कार्यक्रम में कृषि, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे। इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ
भी ली। इस दौरान मौजूद लोगों को मानीनय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया।

इन ग्राम पंचायतों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा में ग्रामीणों ने बताया कि कृषि, स्वास्थ और अन्य विभागों द्वारा संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं से क्षेत्र का विकास हो रहा है। शनिवार को यात्रा के दौरान इन दोनों ग्राम सभाओं में आयोजित मुफ्त हेल्थ कैंप में
ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान ग्रामीणों की स्वास्थ्य संबंधी मुफ्त जांच की गई। साथ ही ग्रामीणों को जरूरत की मुफ्त दवाएं भी वितरित की गईं।
चकराता के ग्राम भाट गढ़ी के रहने वाले श्री राम पाल ने बताया कि उनका परिवार कच्चे मकान में रहते थे जिससे उन्हें काफी असुविधा का सामना करना पड़ता था। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले पैसों से उन्होंने पक्के मकान का निर्माण करवाया।
आज उनका परिवार पक्के छत के नीचे एक साथ रहता , जिसके लिए उन्होंने सरकार का आभार व्यक्त किया है। मलेथा के रहने वाले युवा किसान श्री प्रवीण चौहान, श्री सुखराम जो किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं उन्होंने कहा कि इस निधि से उन्हें किसानी करने में काफी मदद मिलती है। मलेथा के ही बुजुर्ग श्री बुधराम ने बताया कि अटल पेंषन मिलने के बाद उनको काफी आर्थिक मदद मिल रही है।

जल जीवन मिषन के तहत हर घर जल पहुंच रहा है। इसी योजना ने जनजातीय क्षेत्र चकराता में भी हर घर जल पहुंचाया है। ग्राम मलेथा के निवासी श्री जगत सिंह जो जल जीवन मिषन के लाभार्थी हैं उन्होंने योजना के लिए सरकार का आभार प्रकट किया। ग्राम मुंधोल में किसानों को ड्रोन के माध्यम से कीटनाष और नैनो यूरिया के छिड़काव का डेमो भी दिखाया गया जिससे किसान लाभांवित हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!