ऐसा उपकरण विकसित हुआ है जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों में दिमाग का जैसा काम करेगा

Spread the love

–उषा रावत —

विज्ञानियों ने एक ऐसा उपकरण विकसित किया है जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों में दिमाग का जैसा काम करेगा तथा चालक को वाहन की बैटरी और वाहन की अंदरूनी हालत या सेहत की जानकारी से अवगत करता रहेगा।

दिल्ली स्थित वेक्मोकॉन टेक्नोलॉजीज ने महत्वपूर्ण बैटरी डेटा संग्रह और निगरानी, ​​जैसे सेल वोल्टेज, तापमान और बैटरी की वर्तमान स्थिति  के साथ वाहन बुद्धिमत्ता प्रणाली का विकास किया  है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषण  (सीड फंडिंग)  के साथ भारतीय  प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली स्थित फाउंडेशन फॉर इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी ट्रान्सफर (एफआईटीटी) में ऊष्मायित  (इनक्यूबेट) की गई   वेक्मोकॉन, अब बुद्धिमान वाहनों के लिए चाभी रहित  प्रवेश, निवारक और भविष्य में  संभावित  रखरखाव, उपयोगकर्ता-के अनुकूल एल्गोरिदम, रिमोट डायग्नोस्टिक्स तथा  वाहनों के बेड़े का प्रबंधन के साथ ही  कई प्रकार के  समाधान भी प्रदान करती है।

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)  के विभिन्न कलपुर्जों (घटकों) के लिए अभी तक ऐसे वाहन बुद्धिमान (इंटेलीजेंट) मॉड्यूल की अनुपलब्धता होना  उनकी दक्षता में एक बाधा के रूप में कार्य करती है।यह प्रणाली उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों के लिए विशेष घटकों के साथ मोटर पावर कंट्रोलर, बैटरी प्रबंधन प्रणाली, वाहन बुद्धिमत्ता  मॉड्यूल, क्लाउड कनेक्टिविटी इत्यादि जैसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)  के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र की  आवश्यकताओं  पूरा कर सकती  है।

इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) के लिए पूर्णरूप से एक नई वाहन बुद्धिमत्ता  प्रणाली एवं स्वास्थ्य निगरानी समाधान की व्यवस्था उनके सुरक्षित और उच्च ईवी प्रदर्शन को सुनिश्चित कर सकती  है और  जो अगली पीढ़ी की परिवहन प्रणाली के एक बड़े हिस्से को अपने अंतर्गत ले आएगी। यह प्रणाली वाहन के बैटरी पैक की सही स्थिति और उससे मिलने वाले विद्युत आवेश की स्थिति का उचित  अनुमान लगाने में मदद कर करने के साथ ही  वाहन  संचालकों को उनको नियंत्रित करने में सहायक बनकर  निर्बाध प्रचलन  की सुविधा भी प्रदान कर सकती है।

प्रौद्योगिकी तत्परता स्तर (टेक्नोलॉजी रेडीनेस लेवल) 9 पर पेटेंट की गई इस तकनीक की पूरी किट के लिए लागत लगभग 20- 22 हजार  रूपये (के) है जोकि इसके घटकवार इस प्रकार है –  बैटरी प्रबन्धन प्रणाली (मैनेजमेंट सिस्टम) 4-5 हजार, वाहन इंटेलिजेंस मॉड्यूल 6-8 हजार, फास्ट चार्जर 4-5 हजार , उपकरण संकुल (इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर) 2-3 हजार, मोटर नियंत्रक 4-5 हजारI  इस किट को 15 से अधिक विद्युत वाहन निर्माताओं के साथ-साथ मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

“जबकि अन्य निर्माता बाजार में एक उत्पाद के रूप में 2 पहिया, 3 पहिया वाहनों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं,  वहीं हम वेक्मोकॉन कम्पनी में भारत में बहुत तेज गति से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं। कम्पनी के संस्थापकों में से एक श्री पीयूष असती ने कहा है कि  हम इलेक्ट्रिक वाहनों के  लिए बैटरी प्रबन्धन प्रणाली (मैनेजमेंट सिस्टम), मोटर  नियंत्रक (कंट्रोलर), वाहन बुद्धिमत्ता (व्हीकल इंटेलिजेंस), चार्जर्स और डेटा  विश्लेषण (एनालिसिस), मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) इत्यादि हेतु  संपूर्ण क्लाउड निर्मिति (आर्किटेक्चर)  जैसे मुख्य घटकों को डिजाइन और विकसित करते हैं।

कम्पनी के ही एक अन्य संस्थापक, आदर्शकुमार बलरामन ने अपनी कंपनी की शुरुआत के  चरणों के दौरान विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी)  द्वारा  दिए गए  समर्थन के प्रति  आभार व्यक्त किया।

वेक्मोकॉन कम्प्यूटेशनल रूप से कम खर्चीली प्रणाली  – स्थानिक मशीन शिक्षा (लोकल मशीन लर्निंग)  एमएल एल्गोरिदम के बैटरी प्रबंधन डिजाइन के लिए सभी तरह के  तापीय (थर्मल) और संरचनात्मक रूपों में  बैटरी प्रबंधन प्रणालियों और मशीन लर्निंग (एमएल) एल्गोरिदम के साथ एक ऐसा बैटरी पैक प्रदान करता है, जो 100 रुपये माइक्रो-नियंत्रक पर चलता है। कम्पनी ने  अब तक 5 करोड़ रुपये का राजस्व भी अर्जित  कर लिया  है।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001LH8R.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0029CW3.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0039PC3.jpg

*****

एमजी/एएम/एसटी/सीएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!