एसएसबी ग्वालदम ने वन विभाग के सहयोग से शुरु किया तीसरे चरण का वृक्षारोपण अभियान

Spread the love

थराली से हरेंद्र बिष्ट

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एसएसबी ग्वालदम के द्वारा 7 हजार पौधों के रोपण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कुमाऊं मंडल के वन विभाग के सहयोग से तीसरे चरण का वृक्षारोपण अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत स्थानीय जन सहयोग से एसएसबी के अधिकारियों, जवानों एवं उनके परिजनों ने ग्वालदम क्षेत्र में वृक्षारोपण किया।


एसएसबी ग्वालदम के द्वारा “पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं ” अभियान के तीसरे चरण में कुमाऊं मंडल के बागेश्वर डीविजन के सहयोग से 2000 पौधों का रोपण कर उनके संरक्षण की शपथ ली।
एसएसबी ग्वालदम के उप महानिरीक्षक अनिल कुमार शर्मा के नेतृत्व में स्थानीय लोगों, व्यापारियों,ग्राम पंचायत के सहयोग के साथ ही एसएसबी के अधिकारियों, जवानों, उनके परिजनों के साथ ही सदीक्षा परिवार के 22 सदस्यों के साथ क्षेत्र में वृहद रूप से वृक्षारोपण करते हुए फयाट,आंगू,भीमल, बुरांश, तेजपत्ता,पांगर आदि के 2000 पौधों का रोपण करते हुए इनके संरक्षण का जिम्मा अपने ऊपर लिया गया।इस मौके पर आयोजित एक पर्यावरण गोष्ठी को संबोधित करते हुए उप महानिरीक्षक शर्मा ने कहा कि एसएसबी ग्वालदम को इस वर्ष के वृक्षारोपण सत्र के दौरान 7000 पौधों का रोपण कर उन्हें विकसित करने का लक्ष्य दिया गया हैं। इसके तहत पहले चरण में बल के द्वारा 415, दूसरे चरण में 1000 एवं अब तीसरे चरण में 2000 पौधों का रोपण किया जा चुका हैं। आगामी चरणों में लक्ष्य के अनुरूप पौधों का रोपण किया जाएगा। इस अवसर पर बल के अधिकारी अमित कुमार सोनकर, उप कमांडेंट किशोर कुमार पाठक, सुमित भारद्वाज, ग्वालदम के प्रधान हीरा बोरा, सांसद प्रतिनिधि हरीश जोशी,प्रद्युमन शाह, विनोद बिष्ट,हीरा सिंह,गुलाब सिंह रावत,दिवानी देवी, कुमाऊं वन विभाग के मख्खन सिंह, संजय राम आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!