Front Page

स्पीकर खंडूड़ी ने किया वैलनेस ट्रेनिंग शिविर का उद्घाटन

—कोटद्वार से शिवाली की रेपोर्ट –

स्थानीय विधायक एवं उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने कोटद्वार भाबर स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में पतंजलि विश्वविद्यालय हरिद्वार एवं W20 के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित महिलाओं के लिए शरारिक, मानसिक एवम वैलनेस ट्रेनिंग शिविर का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

बता दें भारत इन दिनों जी20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसी कर्म में जी20 के अंतर्गत आने वाली संस्था W20 (women 20) के माध्यम से पूरे भारत वर्ष में ट्रेनिंग शिविर लगाए जा रहे है। एक दिवसीय ट्रेनिंग सेंटर में भारी संख्या में महिलाओं ने भाग लेकर शारीरिक, मानसिक एवं वैलनेस ट्रेनिंग ली। विधानसभा अध्यक्ष ने महिलाओं व विद्यालय की छात्राओं के साथ योगासन, प्राणायाम का अभ्यास किया। बतौर मुख्य अतिथि ऋतु खंडूरी ने कहा कि महिलाओं को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तौर पर मजबूत होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शारीरिक ट्रेनिंग शारीरिक शक्ति, स्थायित्व, फिटनेस और संतुलित आहार पर ध्यान केंद्रित करती है। मानसिक ट्रेनिंग में मानसिक शक्ति, स्थिरता, चित्तशुद्धि और स्वस्थ मानसिक स्थिति को बढ़ाया जाता है तथा वेलनेस ट्रेनिंग में स्वस्थ जीवन शैली, संतुलित आहार और शारीरिक तथा मानसिक स्थिरता के लिए अभ्यास जब किया जाता है। उन्होंने कहा की महिलाएं इन ट्रेनिंग कार्यक्रमों में भाग लेकर अपने शरीर और मन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!