तेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें, बालों की तमाम समस्याएं होगी दूर

Spread the love

हर लडक़ी चाहती है कि उसके बाल लंबे, घने और मजबूत रहें। लेकिन आज की जीवनशैली, खराब खानपान और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सलाह दी जाती हैं कि बालों में नियमित रूप से तेल लगाया जाए ताकि इन्हें उचित पोषण प्राप्त हो सके। नियमित रूप से ऑयलिंग करने से डैंड्रफ, दो मुंहे बाल और ड्राई हेयर जैसी समस्याएं भी दूर होती है। बालों की ग्रोथ के लिए आप नियमित रुप से कुछ चीजें तेल में मिलाकर लगा सकते हैं। हम आपको यहां उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें तेल में मिलाने से आपके बाल जल्दी लंबे होंगे और कई अन्य फायदे भी मिलेंगे। आइये जानते हैं इनके बारे में…

सरसों का तेल, मेथी और लहसुन
बालों में सरसों का तेल लगाते वक्त लहसुन और मैथी मिलाकर लगाएं। इससे बाल लंबे, घने और काले बनते हैं। इन घरेलू उपायों से बालों की अच्छी ग्रोथ होती है। इसके लिए मेथी दाना को रात भर के लिए थोड़े से पानी में भिगो दें। अगले दिन मेथी और लहसुन को पीसकर पेस्ट बना लें। सरसों का तेल हल्का गर्म कर लें और उसमें मैथी-लहसुन के पेस्ट को मिला दें। अब इस पेस्ट को बालों के स्कैल्प पर लगा लें। हफ्ते में कम से कम एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल बालों पर जरूर करें। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। बाल काले और घने बनेंगे।

नारियल का तेल और हिबिस्कस फूल
हिबिस्कस के फूल आपके बालों के लिए कई गुना लाभकारी होते हैं। वे न केवल बालों के स्वस्थ विकास को प्रेरित करते हैं, बल्कि वे बालों के झडऩे को भी रोकते हैं और बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देते। मु_ी भर हिबिस्कस फूल लें, उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें और उन्हें धूप में सूखने दें। एक बार सूख जाने पर, नारियल का तेल गर्म करें और ध्यान से हिबिस्कस फूल की पंखुडिय़ों को इसमें मिलाएं। धीमी आंच पर मिश्रण को गर्म होने दें। एक बार हो जाने के बाद, इसके ठंडा होने का इंतज़ार करें। अब, तेल को एक शीशी में डाल लें। हर ऑल्टरनेट डे पर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम एक घंटा बालों में रहने दें। उसके बाद धो लें।

जैतून का तेल और कलौंजी
बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप जैतून के तेल में कलौंजी मिलाकर इससे सिर की मालिश कर सकते हैं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ेगी। जैतून के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प की गंदगी और डैंड्रफ को दूर करते हैं। इससे बालों का टूटना-झडऩा भी बंद होगा। इसका प्रयोग करने के लिए जैतून के तेल में 1-2 चम्मच कलौंजी डालकर उबाल लें। इसे ठंडा कर लें और फिर इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

नारियल का तेल और प्याज
इसके लिए आप सबसे पहले प्याज के रस को निकालें। फिर आप इसको नारियल तेल में डालकर पका लें। इसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो आप इसको बालों में अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें। इससे आपका हेयर फॉल कंट्रोल हो जाता है। इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक बार जरूर आजमाएं।

नारियल तेल और करी पत्ता
अगर आप बालों के झडऩे से परेशान हैं तो इसके लिए नारियल के तेल में करी पत्ता मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और हेयरफॉल कम होगा। करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। इसमें भरपूर एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे बालों का झडऩा कम होता है। इसके लिए सूखे करी पत्ता को नारियल के तेल के साथ उबाल लें और ठंडा होने पर तेल को छानकर भर लें। इस तेल से बालों की मसाज करें।

नारियल तेल और कपूर
बालों में नारियल और कपूर तेल लगाने से डैंड्रफ की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसी के साथ आप झड़ते बालों की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। बालों में कपूर लगाने के लिए आप सबसे पहले 1 कटोरी नारियल तेल लें। इसमें 5 से 6 कपूर की गोलियों लेकर इसे क्रश करके नारियल तेल में डाल लें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस तेल को एक कंटेनर में डालकर रख दें। इसके बाद जब आप अपने बालो धोने जाएं, तो करीब 30 मिनट से 1 घंटे पहले इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों की परेशानियां कम होती है। साथ ही यह बालों को डीप मॉइस्चराजिंग प्रदान कर सकता है।

नारियल तेल और एलोवेरा
अगर आप बालों को जल्दी लंबा करना चाहते हैं, तो नारियल तेल और एलोवेरा का मिश्रण आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इससे बालों के रोम को पोषण मिलता है और बालों का विकास तेजी से होता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प की डेड स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और बालों का झडऩा बंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप नारियल तेल में आधा कप एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को बालों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। 1-2 बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। नारियल तेल और एलोवेरा का प्रयोग करने बाल लंबे, मुलायम और चमकदार बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!