बद्रीनाथ के मास्टर प्लान के कार्यों और हेमकुंड मार्ग के कार्यों की समीक्षा

Spread the love

गोपेश्वर, 2 सितम्बर। चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को वर्चुवल कॉन्फ्रेंसिंग  के माध्यम से बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत संचालित निर्माण कार्यो और हेमकुंड यात्रा मार्ग पर संचालित अवस्थापना विकास कार्यो की प्रगति समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए निर्धारित अवधि में कार्य पूरा करना सुनिश्चित करें। इस दौरान जिलाधिकारी ने बद्रीनाथ में वन-वे लूप रोड, बाईपास मोटर मार्ग, लेक फ्रंट डेवलपमेंट, अराइवल प्लाजा, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट एवं अस्पताल विस्तारीकरण के तहत संचालित कार्यो की गहन समीक्षा की। उन्होंने बद्रीनाथ में वन वे लूप रोड निर्माण कार्यो में तेजी लाने और जिओ टॉवर को जल्द से जल्द शिफ्ट कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिग्रहित भवन, जिनका मुआवजा वितरण एवं रजिस्ट्री हो गई है, उनके ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शीघ्र शुरू करें। रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के तहत प्रस्तावित सभी कार्यो के लिए तैयारी रखें। अराइवल प्लाजा का निर्माण कार्य यात्रा सीजन समाप्त होने से पहले शुरू किया जाए। इस दौरान कार्यदायी संस्थाओं ने बद्रीनाथ में संचालित कार्यो की प्रगति से जिलाधिकारी को अवगत कराया।

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर बाईपास निर्माण, मोड सुधारीकरण, बैंच, साइनेज, किलोमीटर तथा हेक्टोमीटर स्टोन लगाने तथा मार्ग में चिकित्सा राहत केन्द्र निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। हेमकुंड यात्रा मार्ग पर 84 डेंजर मोडो का सुधारीकरण, 323 बैंच, 20 रैन शैल्टर, 2 यात्री शैड, पुलना में दो पार्किग निर्माण, 345 साइनेज, 16 किलोमीटर स्टोन, 60 हेक्टोमीटर स्टोन सहित हैलीपैड, घांघरिया में बाईपास, घोडा पडाव, रैलिंग लगाने तथा स्टोन सेट पेवमेंट द्वारा सतह मरम्मत आदि निर्माण कार्य किए जा रहे है। जिलाधिकारी ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देशित किया कि हेमकुंड मार्ग पर संचालित निर्माण कार्यो में पर्याप्त संख्या में मजदूर लगाते हुए निर्माण कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करें। कहा कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए।

वीसी में अधीक्षण अभियंता राजेश शर्मा, एसडीएम कुमकुम जोशी, पीआईयू के अधिशासी अभियंता विपुल सैनी, एनआईए के डिजाइनर धर्मेश, ब्रदीनाथ नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सुनील पुरोहित सहित निर्माणदायी एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!