हेमकुंड साहिब यात्रा व्यवस्था का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

Spread the love

 

गोपेश्वर, 28 मई (उहि)।
जिलाधिकारी वरूण चौधरी ने शनिवार को हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग का औचक निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को यात्रा मार्ग पर बिजली, पानी, शौचालय एवं साफ सफाई व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

पुलना में नया बनाया गया पिलर टाइप स्टैंड पोस्ट (पीटीएसपी) और शौचालय में पानी की सप्लाई न मिलने पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान को तत्काल पानी की व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश दिए। वही पर्यावरण विकास समिति (ईडीसी) को फटकार लगाते हुए शौचालय की नियमित साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। कहा कि भ्यूंडार, जंगलचट्टी, घोडा पडाव, घांघरिया, पुलना स्थित शौचालयों में साफ सफाई की नियमित व्यवस्था की जाए। जिन शौचालयों की मरम्मत की जानी है, तत्काल उनकी मरम्मत करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि हेमकुंड यात्रा मार्ग की सभी व्यवस्थाओं का 01 जून को फिर से निरीक्षण किया जाएगा। जहां पर भी कमियां है, उनको तत्काल ठीक करें। हिदायत दी कि यात्रा व्यवस्थाओं में लापरवाही पाई गई, तो संबधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता ने बताया कि हेमकुंड यात्रा मार्ग पर 30 पीटीएसपी व टीटीएसपी है। घांघरिया स्थित टीटीएसपी पर काम चल रहा है। अगले 15 दिनों में कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। पुलना स्थित पीटीएसपी व शौचालय में आज ही पानी सुचारू कर लिया जाएगा।

इससे पूर्व जिलाधिकारी ने गोविंद घाट गुरूद्वारे में अधिकारियों कि बैठक लेते हुए यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की। जिसमें संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए। इस दौरान गुरूद्वारा ट्रस्ट के प्रबंधक सेवा सिंह, जल संस्थान के अधीक्षण अभियंता सुशील कुमार सैनी, अधिशासी अभियंता राजेश निरवाल, जिला पर्यटन अधिकारी एसएस राणा, थाना प्रभारी नरेन्द्र सिंह, सुलभ के प्रभारी व्ववस्थापक मनोज झा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!