फ़ौजी गांव सवाड़ में शहीद सैनिक मेला शुरु, विश्व युद्ध में गांव के 22 रणबांकुरों ने दी थी शहादत

Spread the love

थराली से हरेंद्र बिष्ट –

सवाड़ में आयोजित तीन दिवसीय 15 वें अमर शहीद सैनिक मेले का उद्घाटन करते हुए प्रदेश के कृषि एवं सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि सैनिक बाहुल्य गांव सवाड़ का ही नही पूरे चमोली जिले का देश की आजादी से लेकर आज तक देश की आजादी एवं सुरक्षा के लिए दी गई कुर्बानी को नही भुलाया जा सकता हैं।


बुधवार को सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बतौर मुख्य अतिथि, थराली विधायक भूपाल राम टम्टा,कपकोट विधायक रमेश गड़िया ने बतौर विशिष्ट अतिथि प्रात: 11 बजे सैन्य स्मारक पर सबसे पहले दीप प्रज्वलित कर शहीदों के सम्मान में रीत चढ़ाते हुए पुष्प अर्पित करते हुए शहीदों को सलामी दी। स्मारक स्थल पर ही सवाड़ एवं आसपास के गांवों के पूर्व सैनिकों, सैन्य अधिकारियों के साथ ही गढ़वाल स्काउट के जवानों ने बैंड बाजों के साथ मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों को सलामी दी।

इसके बाद अतिथियों ने देवाल के प्रमुख दर्शन दानू,हाट कल्याणी वार्ड की जिपंस आशा धपोला, प्रधान कंचना देवी, क्षेपंस दीक्षा मेहरा, आयोजन कमेटी के अध्यक्ष आलम सिंह बिष्ट, ममंद अध्यक्ष बसंती देवी आदि के साथ मंच का रीबन काटने के साथ ही दीप प्रज्वलित कर मेले का विधिवत उद्घाटन किया।

इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने सवाड़ के वीर सैनिकों को सलाम करते हुए कहा कि इस वीर भूमि के सैनिकों ने आज तक देश के लिए जितना किया वह इतिहास में स्वर्णियम अक्षरों से अंकित हों चुका है।इस मौके पर उन्होंने इसी सत्र से सवाड़ में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने एवं सवाड़ मेले को राजकीय मेला घोषित किए जाने की मुख्यमंत्री की ओर से घोषणा की। उन्होंने कृषि एवं उद्यान को बढ़ावा देने के लिए देवाल में एक प्रशिक्षण केन्द्र एवं कोल्ड स्टोर खोलने की घोषणा की।कहा कि कृषि एवं उद्यान के बलबूते लोगों की आर्थिकी मजबूत बनाने के लिए कार्य करने की बात कही।

इस मौके पर उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की भी जानकारी दी।

विधायक भूपाल राम टम्टा ने मेले के सफल संचालन के लिए आयोजन कमेटी को बधाई देते हुए कहा कि इस मेले को राजकीय मेला घोषित होने के इसके आयोजन में निश्चित ही भव्यता आएंगे। उन्होंने मेले को निकट भविष्य में और भव्य रूप दिए जाने में पूरा सहयोग देने का आश्वासन लोगों को दिया। विधायक ने मेले को 1लाख 50 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

इस आयोजन पर ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू ने क्षेत्र की पीएमजीएसवाई की सड़कों के साथ ही कृषि एवं उद्यानीकरण से संबंधित समस्याएं मंत्री के सामने रखी। अवसर पर मेला समिति अध्यक्ष आलम सिंह बिष्ट ने अतिथियों का स्वागत करते हुए 2017 से सवाड़ में स्थापित होने वाले केंद्रीय विद्यालय इसी सत्र में खोलने, सवाड़ मेले को राजकीय मेला घोषित किए जाने,भराड़ेश्वर शक्तिपीठ सवाड़ एवं देवाल स्थित त्रिवेणी घाट का सौंदर्यीकरण किए जाने की मांग की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री कार्यालय से सम्बद्ध दलवीर दानू, सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष यूएस बर्डथवाल, पद्मश्री एवं जागर गायिका बसंती बिष्ट, युवामोर्चा जिलाध्यक्ष देवेंद्र नेगी, पूर्व कर्नल एचएस बिष्ट, भाजपा मंडल अध्यक्ष शीतल गड़िया, महामंत्री उमेश मिश्रा, थराली के गिरीश चमोला, जिपंस देवी जोशी,सासंद प्रतिनिधि नरेन्द्र बिष्ट, प्रधान संघ अध्यक्ष राजेंद्र बिष्ट,बीडीसी प्रमोद मिश्रा, प्रधान जीवन मिश्रा,सरोज बागडी, पूर्व जिपंस हिम्मत सिंह रावल, सुरेंद्र बिष्ट, गणेश मिश्रा,भानू कुनियाल, युवराज बसेड़ा, जीतेंद्र बिष्ट, पूर्व प्रधान कुंवर सिंह गड़िया, नरेन्द्र बागड़ी, देवेंद्र बागड़ी,पूर्व विधायक शेर सिंह दानू मेला कमेटी अध्यक्ष इंद्र सिंह राणा आदि को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर सवाड़ गांव के महिपाल सिंह, पूर्व अध्यापक सोबन सिंह खत्री,अध्यापक दर्शन धपोला, महावीर भंडारी महिपाल सिंह,खिलाप मेहरा, डॉ दर्शन मेहरा आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालनसुरेंद्र खत्री, प्रमोद धपोला ने किया।
——-
पिछले दो वर्षों के दौरान 16 सौ से लेकर 52 किमी लंबे रेस लगाने वाली रेसलर चौड़ गांव की रहने वाली सरोजनी कोटेड़ी जोकि आज भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए चौड़ से 35 किमी दौड़ कर सवाड पहुंची उसके जज्बे को मंत्री जोशी, विधायक टम्टा सहित अन्य अतिथियों ने सलाम करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। जबकि आयोजन कमेटी ने उसे सम्मानित किया।
———-
इस अवसर पर प्रसिद्ध जागर गायिका एवं पद्यश्री से सम्मानित बंसती बिष्ट ने सैनिकों के सम्मान में,नंदा देवी जागर प्रस्तुत किए जिन्हें लोगों ने खूब सराहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!