इस बार भव्य रूप में आयोजित होगा ऐतिहासिक गौचर औद्योगिक विकास मेला

Spread the love

गौचर से दिगपाल गुसाईं
आगामी 14 से 20 नंबर तक गौचर के विशाल मैदान में आयोजित होने वाले एक मात्र राजकीय औद्योगिक विकास एवं सांस्कृतिक गौचर मेले की प्रथम बैठक में मेले को भव्य रूप से मनाए जाने पर वल दिया गया।

जिलाधिकारी चमोली मेलाध्यक्ष गौचर मेला हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में हुई बैठक में सर्व प्रथम उपजिलाधिकारी कर्णप्रयाग मेलाधिकारी गौचर मेला संतोष कुमार पांडेय ने गत वर्ष विगत वर्षों का आय व्यय प्रस्तुत करते हुए कहा कि मेला समिति के पास 13 लाख की धनराशि शेष है। उन्होंने आस्वासन दिया है कि इस बार गौचर मेले को भव्य स्वरूप दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मुझे काशीपुर व श्रीनगर के बैकुंठ चतुर्दशी मेलों के आयोजन का अनुभव है।

उन्होंने कहा हालांकि गौचर का मेला इन सबसे हटकर है। इस मेले से लोगों की पौराणिक संस्कृति जुड़ी हुई है। इसको अक्षुण्ण बनाए रखना हम सबका दायित्व है। उन्होंने कहा कि जहां तक मंच संचालन की बात है स्थानीय के साथ ही प्रदेश स्तर का ही होगा। उन्होंने स्थानीय रंगकर्मियों की उपेक्षा के सवाल पर कहा उनकी उपेक्षा नहीं होने दी जाएगी लेकिन यह मेला प्रदेश स्तर का है इसकी भव्यता बनाए रखने के लिए बड़े कलाकारों को भी आमंत्रित किया जाना आवश्यक है। इससे पूर्व भुवन नौटियाल ने मेले की संस्कृति पर प्रकाश डाला। पालिकाध्यक्ष मेला उपाध्यक्ष अंजू बिष्ट व पालिकाध्यक्ष कर्णप्रयाग दमयंती रतूड़ी ने सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिए जाने पर वल दिया।

सुनील पंवार ने दुकानों के आवंटन में पारदर्शी, मुख्य बाजार की भी सजावट किए जाने, के साथ ही मेला उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री तथा समापन के लिए नेता प्रतिपक्ष को आमंत्रित किए जाने पर वल दिया। प्रकाश शैली ने खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भव्य बनाए जाने पर जोर दिया। भाजपा मंडल अध्यक्ष जयकृत बिष्ट ने कहा कि गौचर मेला हमारी पौराणिक संस्कृति का द्योतक है संस्कृति को जीवंत बनाए रखने का प्रयास किया जाना चाहिए। रंगकर्मी जितेन्द्र कुमार ने स्थानीय कलाकारों का मानदेय व रहने खाने की व्यवस्था पर जोर दिया। अरूण मैठाणी ने पत्रकारों की समस्या उठाते हुए कहा कि पत्रकार सम्मेलन में वे लोग आ जा रहे हैं जिनका पत्रकारिता से कोई संबंध नहीं है। इस पर अंकुश लगाने के लिए सूचना विभाग से सूचि मांगकर पास जारी किए जाने  चाहिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी अभिषेक त्रिपाठी, तहसीलदार दुष्यंत देव, ब्लाक प्रमुख कर्णप्रयाग चंद्रेश्वरी देवी, विजय प्रसाद डिमरी, संदीप नेगी,ताजबर कनवासी, के साथ ही जिले के तमाम अधिकारी मौजूद थे। संचालन अर्जुन नेगी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!