भारतीय नौसेना और बांग्लादेश की नौसेना का द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास बोंगोसागर शुरू

Spread the love

नयी दिल्ली, 26 मई (उहि ) भारतीय नौसेना (आईएन) और बांग्लादेश की नौसेना (बीएन) के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास ‘बोंगोसागर’ का तीसरा संस्करण 24 मई 2022 को बांग्लादेश के पोर्ट मोंगला में शुरू हुआ। इस अभ्यास का हार्बर चरण 24 से 25 मई तक निर्धारित है, जिसके बाद 26 से 27 मई तक बंगाल की उत्तरी खाड़ी में एक समुद्री चरण आयोजित होगा।

बोंगोसागर अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच समुद्री अभ्यासों और जंगी कार्रवाई के व्यापक स्पेक्ट्रम में https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(3)UF3Q.jpegसंचालन के माध्यम से उच्च स्तर की पारस्परिकता तथा संयुक्त परिचालन कौशल को विकसित करना है।

 

भारतीय नौसेना का पोत कोरा, एक स्वदेश निर्मित गाइडेड मिसाइल कार्वेट और एक स्वदेश निर्मित अपतटीय गश्ती पोत सुमेधा इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं। बांग्लादेश की नौसेना का प्रतिनिधित्व बीएनएस अबू उबैदाह और अली हैदर कर रहे हैं, ये दोनों ही गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट हैं।

बोंगोसागर एक्सरसाइज के बंदरगाह चरण के दौरान समुद्र में अभ्यास के संचालन पर सामरिक स्तर की योजना चर्चा के अलावा पेशेवर और सामूहिक बातचीत तथा मैत्रीपूर्ण खेल गतिविधियां शामिल हैं। अभ्यास का समुद्री चरण दोनों नौसेनाओं के जहाजों को गहन सतही युद्ध अभ्यास, हथियारों का इस्तेमाल, फायरिंग अभ्यास, नाविक योजना विकास और सामरिक परिदृश्य में समन्वित हवाई संचालन में भाग लेने की सुविधा प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!