सालभर से युवती के हत्यारे कि गिरफ्तारी न होने पर देवाल ब्लॉक में जानता उतरी सड़कों पर

Spread the love

-थराली से हरेंद्र बिष्ट –

देवाल ब्लाक के अंतर्गत खेता मानमती की युवती पिंकी के हत्यारोपी की एक साल बाद भी गिरफ्तारी नही होने पर ग्रामीणों,कामरेड़ों, कांग्रेसियों एवं सामाजिक संगठनों ने देवाल मुख्यालय में जुलूस निकाल कर प्रर्दशन करते हुए पुलिस, प्रशासन का पुतला फूका और देवाल तहसील में सांकेतिक धरना देते हुए हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए अभियान तेज करने की अपील की।

दरअसल 13 अक्टूबर 2021 को मानमती की युवती पिंकी की गांव के ही एक व्यक्ति गुलाब सिंह पुत्र जवाहर सिंह गोली मारकर हत्या कर दी थी। मामला उसी दिन राजस्व पुलिस चौकी नलधूरा ने दर्ज कर लिया था। किंतु आरोपी हत्या के बाद फरार हो गया था। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए जिलाधिकारी चमोली ने मामले को रेगुलर पुलिस को सौंप दिया गया था। उसके बावजूद पुलिस के तमाम प्रयासों के बाद भी आरोपी पुलिस के हत्थे नही चढ़ पाया है।

जिससे आक्रोशित क्षेत्रीय जनता ने पिंकी की बरसी पर जुलूस निकाला कर प्रर्दशन किया। लोग सुबह 11 बजे से ही लोग टैक्सी स्टैंड देवाल में एकत्रित होने शुरू हो गऐ थी। इसके बाद वहां से एक जुलूस निकाला जो शासन, प्रशासन के खिलाफ जबरर्दस्त नारेबाजी करते हुए मुख्य चौराहे पर पहुंचा। जहां पर साथ लेकर चल रहे पुलिस, प्रशासन के पुतले को आग लगा कर प्रर्दशन किया। इसके बाद विभिन्न मार्गों से होते हुए जुलूस तहसील कार्यालय पहुंचा जहां पर सांकेतिक रूप से धरना दिया गया। जिसमें हत्या कांडे के एक वर्ष बाद भी हत्यारोपी की गिरफ्तारी नही होने को पुलिस की बढ़ी नाकामी बताते हुए हत्यारोपी को तत्काल गिरफ्तार कर और उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई।

इस मौके पर देवाल की पूर्व प्रमुख उर्मिला बिष्ट,सीपीएम के जिला मंत्री भूपाल सिंह रावत,सीटू जिलाध्यक्ष मदन मिश्रा,जिला मंत्री किसान सभा ज्ञानेंद्र खंतवाल, कमलेश गौड़, डीवाईएफआई के जिला मंत्री राजेन्द्र नेगी, नवजवान सभा के संयुक्त सचिव गजेन्द्र बिष्ट,कुवंर राम,देवराम वर्मा,बलवंत आगरी, मानमती के प्रधान दिवान राम,पूर्णा प्रधान मनोज राम, देवाल की हेमा देवी,तोर्ती की भागरथी देवी,ओड़र के खीमराम,पलबरा के लीला राम, दीपा देवी, पूर्व छात्र नेता महावीर बिष्ट,लक्ष्मण पंचवाल सहित कई लोगों ने संयुक्त रूप से जुलूस प्रर्दशन का नेतृत्व किया।

सभा के बाद मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन प्रशासन को सौंपा गया। जिसमें हत्यारोपी को गिरफ्तार करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की हैं।

इधर देवाल के पूर्व प्रमुख एवं थराली बार एसोसिएशन के अध्यक्ष डीडी कुनियाल, अधिवक्ता हरीश चंद्र सोनी आदि ने आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। जुलूस प्रर्दशन को देखते हुए शांति व्यवस्था के लिए थराली कोतवाली के एसएसआई कुलदीप सिंह, देवाल चौकी प्रभारी दिनेश पवांर,ग्वालदम चौकी प्रभारी सुमित बंदुनी के नेतृत्व में पुलिस दल मौजूद था।

*पुलिस ने आरोपी को किया भगोड़ा घोषित,रखा इनाम*

थराली कोतवाली निरीक्षक बृजमोहन सिंह राणा ने बताया किहत्याकांड की सीओं स्तर पर जांच करने के बाद अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए तमाम प्रयासों के बावजूद भी हत्थे नही लगने पर अभियुक्त की घर की कुड़की करने के साथ ही भगौड़ा घोषित कर उसके सर पर ढाई हजार का ईनाम भी घोषित किया गया हैं। मामले में पुलिस पूरी तरह से संजिदा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!