पर्यावरणब्लॉग

राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण एवं संचालन के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन से प्रदूषण

It was determined that the construction of the hot mix asphalt (HMA) layer generates a carbon footprint of 65.8 kg of CO2e per km of road

——-उषा रावत  —-

भारत में दुनिया का दूसरा सबसे लंबा सड़क नेटवर्क है। विभिन्न प्रकार की सड़कों में से, अब तक 1,44,634 किलोमीटर की लंबाई वाले राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) ने भारत के तीव्र आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वर्ष 2014 से लेकर जनवरी 2023 के बीच, राजमार्गों की  मौजूदा लंबाई का आधे से अधिक हिस्सा (~77,265 किलोमीटर) जोड़ा गया है। राजमार्गों के निर्माण की यह तीव्र गति दूर-दराज के कस्बों और गांवों की स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के साथ एकीकृत करने में सक्षम है। सड़कों के निर्माण और रखरखाव को कार्बन डाइऑक्साइड का एक स्रोत माना जाता है, जोकि सड़कों पर ईंधन से चलने वाले वाहनों से उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड के अतिरिक्त होता है। वर्ष 2016 में, भारत में जीवाश्म ईंधन से चलने वाले वाहनों के परिचालन से लगभग 243 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित हुई, जोकि कुल राष्ट्रीय कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन का 10.8 प्रतिशत है।

हालांकि, भीड़भाड़ वाले और अक्सर घुमावदार मार्गों की जगह नए एवं उन्नत अत्याधुनिक राजमार्ग, उन पर चलने वाले वाहनों में ईंधन की दहन प्रक्रिया को कम करके कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन से बचने में मदद कर सकते हैं। एवेन्यू वृक्षारोपण तथा प्रतिपूरक वनीकरण (सीए) अतिरिक्त रूप से कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को पृथक कर सकता है और  इस प्रकार संपूर्ण राजमार्ग संचालन से उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में कमी लाने में मदद कर सकता है। यह सारांश रिपोर्ट कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन की उस सीमा का आकलन करने की एक पद्धति प्रस्तुत करती है जिससे राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के दौरान प्रति किलोमीटर के आधार पर बचा जा सकता है। इसके अलावा, इसमें राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण पूर्व और वास्तविक संचालन एवं रखरखाव से संबंधित डेटा को निर्मित राष्ट्रीय राजमार्गों के प्रति किलोमीटर आधार पर कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन से बचाव की मात्रा को निर्धारित करने के लिए लागू किया गया है.

India has the 2nd longest road network in the world. Amongst the different types of roads, the National Highways (NH) extending to 1,44,634 km to date has contributed significantly to India’s rapid economic development. Between 2014 and January 2023, more than half of the existing highways (~77,265 km)2 have been added. This rapid pace of construction of highways is enabling
the integration of the local economies of far-flung towns and villages into the national economy. Construction and maintenance of roads are known to be a source of CO2, which is over and above the CO2 emitted from fuel-operated vehicles on roads. In 2016, about 243 million tonnes of CO2
was emitted from the operation of fossil fuel run vehicles in India, which
is 10.8% of the total national CO2 emissions.
The new and improved state of the art NH replacing congested and often circuitous routes, however, can help avoid CO2 emissions by reducing fuel combustion in vehicles plying on them. The avenue plantations and compensatory afforestation (CA) can additionally sequester CO2, thus adding to the offset of CO2 emitted from highway operations as a whole.

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