दर्शन लाल ने कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग का संभाला : कांग्रेसी मंच पर दिखे एकजुट

Spread the love

देहरादून, 11 अक्टूबर ।  प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष दर्शन लाल के पदभार ग्रहण कार्यक्रम के अवसर पर आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा सहित अनेक गणमान्य नेतागण एवं सैकडों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे.


पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस पार्टी का लम्बा गौरवमयी इतिहास है कांग्रेस पार्टी कठिन दौर से गुजर रही है। कांग्रेस इससे बडी-बडी चुनौतियों का सामना कर चुकी है फिर भी लौट कर आती है और आई है एक समय लोगों ने नारा दिया था इन्दिरा लाओ देश बचाओ। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नाम में ही राष्ट्रवाद की झलक दिखाई देती है परन्तु सत्ता में बैठे लोगों द्वारा आज छद्म राष्ट्रवाद फैलाया जा रहा है। आज बाबा साहब अम्बेडकर की बात करने वाली भाजपा ने उस समय संविधानसभा में अम्बेडकर का विरोध किया था। समाज के सबसे कमजोर वर्ग आज भी कांग्रेस पार्टी से जुडे हुए हैं हमें उन्हें सम्मान देना है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस समाज के सभी सम्प्रदायों को सद्भाव प्रदान करने वाली पार्टी के रूप में जानी जाती है। आज विपक्ष मे केवल राहुल गांधी ही ऐसे नेता हैं जो मोदी की नीतियों का विरोध करने का साहस कर रहे हैं। कांग्रेस ने एक दिन अंग्रेजों को नारा दिया था भारत छोड़ो- आज कांग्रेस नारा दे रही है भारत जोड़ो। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि हमें विस्तृत रूप रेखा बनाकर भाजपा की जनविरोधी नीतियों का डट कर मुकाबला करना है।

स्वागत समारोह में उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सभी वर्गों, सभी धर्मों तथा सभी जातियों का समान रूप से आदर करती है तथा सदैव समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के साथ खडी रहती है। कांग्रेस पार्टी लोकतांत्रिक पार्टी है तथा हमें परिस्थितियों का सामना करना आता है। हमने 1977, 1989 एवं 1996 का विपरीत समय देखा है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमेंशा झूठ का सहारा लिया है तथा जनता की भावनाओें से खिलवाड़ किया है परन्तु अब जनता भाजपा के झूठ और फरेब की राजनीति से ऊब चुकी है तथा आगे उसके झांसे में आने वाली नही है। भाजपा की कथनी और करनी में अंतर है उनका लोकतंत्र एवं लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास नही है। भाजपा सत्ता के बल पर सिद्धांतहीन राजनीति कर देश की एकता व अखण्डता से खिलवाड़ कर रही है। केन्द्र की भाजपा केवल यूपीए सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का नाम बदल कर काम कर रही है उसने अपने आठ साल के कार्यकाल में कोई भी ऐसा काम नहीं किया है जो आम जनता एवं देश हित में हो। उन्होंने कहा कि आप कांग्रेस विचारधारा के पोषक एवं संवाहक हैं, कांग्रेस के रक्षक होने के नाते हमें भाजपा की गरीब, मजदूर, बेरोजगार व महिला विरोधी मानसिकता के खिलाफ समय की आवश्यकता को देखते हुए तन-मन-धन से खड़ा होना है।
पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा ने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से एकजुटता के साथ पार्टी की नीतियों को जनजन तक पहुंचाकर संगठन की मजबूती के लिए कार्य करने का आह्रवान किया।

सम्मान समारोह को राष्ट्रीय सचिव काजी निजामुद्दीन, विधायक विक्रम सिंह नेगी, प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन मथुरादत्त जोशी, प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत, पूर्व मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी, पूरन सिंह रावत, महानगर कार्यकारी अध्यक्ष डाॅ0 जसविन्दर सिंह गोगी, मीना बछवाण, मनोज कुमार, दिनेश मास्टर, सुखपाल सिंह, यशपाल आर्य, इन्द्रपाल आर्य, दिनेश खत्री, सीताराम, नेत्र पाल, जयसिंह गौतम आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन धनीलाल शाह ने भी संबोधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!