क्षेत्रीय समाचार

सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम के तहत डुंडा ब्लॉक के जेमर गांव में लगी चौपाल

-uttarakhandhimalaya.in —

उत्तरकाशी 21 सितंबर। सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग के विशेष कार्याधिकारी संजीव कुमार शर्मा ने आज डुंडा ब्लॉक के जेमर गांव में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों से संवाद कर अधिकारियों को जन-समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं की जानकारी देने और जन शिकायतों की सुनवाई के लिए सरकार ने ऑनलाईन व्यवस्था की है, जिनका लोग घर बैठे लाभ उठा सकते हैं।

कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग के विशेष कार्याधिकारी संजीव कुमार शर्मा सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत नौगांव एवं पुरोला ब्लॉक के गांवों में चौपाल आयोजित करने के आज डुण्डा ब्लॉक के जेमर गांव जाकर ग्रामीणों से मुलाकात की और क्षेत्र में चलाये जा रहे विकास कार्यों की पड़ताल की।

जेमर में जनता चौपाल का आयोजन कर विशेष कार्याधिकरी श्री शर्मा ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और मौके पर ही अधिकारियों को जनता की शिकायतों के निस्तारण हेतु निर्देश दिए।

ग्रामीणों के द्वारा राशन कार्ड में नई यूनिट जोड़े जाने व लघु सिंचाई विभाग द्वारा श्रमिकों का भुगतान लंबित रखे जाने सहित गांव के विकास से जुड़े कतिपय मुद्दे उठाए तथा कुछ ग्रामीणों ने व्यक्तिगत समस्याओं को भी प्रस्तुत किया।

विशेष कार्याधिकारी ने बी.पी.एल. राशन कार्ड में नई यूनिट न जोड़े जाने से संबधित भारत सरकार के प्राविधानों से ग्रामीणों को अवगत कराते हुए उन्हें खाद्यान्न वितरण की योजनाओं सहित जन-कल्याण एवं विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार जनता के द्वार जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाकर सरकार ने जनता से सीधे जुड़ने और उनकी समस्याओं को करीब से जानने का बीड़ा उठाया है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य स्तर से प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर तक सरकार के अधिकारी भेजे जा रहे हैं। हर स्तर पर जन समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रभावी प्रबंध किए गए हैं। मुख्यमंत्री स्वयं नियमित रूप से जन शिकायतों के निस्तारण का अनुश्रवण कर रहे हैं। इसके लिए सीएम हेल्पलाईन के जरिए जनता की शिकायतों को सुनने का ऑनलाईन तंत्र विकसित किया गया है। विभागों की विकास योजनाओं एवं जन-कल्याण के कार्यक्रमों के संबंध में भी राज्य सरकार के पोर्टल्स पर मुहैया कराई जा रही हैं। लोग घर बैठे इन ऑनलाईन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस मौके पर तहसीलदार चन्द्रमोहन नगवाण, खंड विकास अधिकारी राकेश बिष्ट सहित लगभग डेढ दर्जन विभागों के अधिकारी एवं क्षेत्रीय कर्मचारी उपस्थित रहे। अधिकारियों द्वारा अपने विभागों से संबंधित मामलों और विभागीयी योजनाओं के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम के बाद श्री शर्मा सिंगोट गांव में चौपाल आयोजित कर रहे हैं।

वृहस्पतिवार को श्री शर्मा भटवाड़ी ब्लॉक के रैथल व मुखवा गांव का भ्रमण कर लोगों से मिलेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!