चम्पावत उप चुनाव : कांग्रेस का डीएम पर बीजेपी के लिए काम करने का आरोप : अचार सहित का खुला उल्लंघन

Spread the love

देहरादून 18 मई (उहि ) । उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक प्रतिनिधिमण्डल ने प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत के नेतृत्व में उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव डाॅ0 एस0एस0 संधू से मुलाकात कर चम्पावत विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर जिलाधिकारी चम्पावत द्वारा समाचार पत्रों में दिये गये राजनैतिक बयानबाजी का संज्ञान लेते हुए उन्हें पद से हटाये जाने की मांग की।
कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्य सचिव को सौंपे शिकायती पत्र में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी पर सत्ताधारी दल के राजनैतिक दबाव में काम करने का आरोप लगाते हुए तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटाने की मांग की।
कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि 55-चम्पावत विधानसभा चुनाव की घोषणा के उपरान्त 22 अप्रैल, 2022 को जिलाधिकारी चम्पावत के पद पर नरेन्द्र सिंह भण्डारी की नियुक्ति का विरोध करते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज करते हुए उनकी नियुक्ति निरस्त करने की मांग की गई थी। जिलाधिकारी चम्पावत जो कि जिला निर्वाचन अधिकारी भी हैं, का दिनांक 13 मई, 2022 के समाचार पत्रों में दिये गये राजनैतिक वक्तव्य जिसमें उनके द्वारा जिला नोडल अधिकारी की नियुक्ति तिथि 30 अप्रैल, 2022 बताते हुए कांग्रेस पार्टी की शिकायत को गलत ठहराया गया है। जबकि मुख्य विकास अधिकारी चम्पावत द्वारा अपने पत्रांक 98/समीक्षा बैठक/2022-23 7 मई, 2022 में मुख्यमंत्री द्वारा 2 मई, 2022 को दिये गये निर्देशों का स्पष्ट उल्लेख किया गया है। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी चम्पावत पूरी तरह से राज्य सरकार के दबाव में राजनैतिक कार्यकर्ता की भंाति कार्य कर रहे हैं। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी का वक्तव्य भारतीय प्रशानिक सेवा नियमावली के भी विरूद्ध है तथा उनके इस पद पर रहते हुए निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव की संभावना समाप्त होती दिखाई देती हैं इसी दृष्टिगत रखते हुए चम्पावत विधानसभा में पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनाव हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी को उनके पद से तत्काल हटाया जाना चाहिए।
विजय सारस्वत ने कहा कि यदि कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल के आग्रह पर जिलाधिकारी पर कार्रवाई नहीं होती है तो प्रदेश कांग्रेस केन्द्रीय निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के समक्ष अपना पक्ष रखेगी।
प्रतिनिधिमण्डल में प्रदेश महामंत्री विजय सारस्वत के अलावा प्रदेश प्रवक्ता गढवाल मण्डल प्रभारी गरिमा दसौनी, प्रदेश महामंत्री अजय सिंह, प्रदेश महामंत्री जसविन्दर सिंह गोगी, विजयपाल रावत, युवा नेता राॅबिन त्यागी, सुनित सिंह राठौर, पुष्कर सारस्वत आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!