पीएम के स्पोर्ट्स ट्वीट से दुनिया में टीएमयू की खनक

Spread the love

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के रिसर्च स्कॉलर एवम् कुश्ती कोच श्री प्रवीण यादव पर यूनिवर्सिटी को गर्व,16 में से भारत को 07 पदक श्री यादव की मेहनत का प्रतिफल

ख़ास बातें :

  • कुलाधिपति श्री सुरेश जैन बोले, यूनिवर्सिटी के लिए स्वर्णिम पल
  • श्री प्रवीण तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के चुनिंदा रत्नों में एक
  • फ्री स्टाइल रेसलिंग के प्रशिक्षक हैं श्री प्रवीण यादव
  • श्री यादव के एजुकेशन कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. मनु मिश्रा गाइड

–प्रो. श्याम सुंदर भाटिया

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के टिमिट कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के रिसर्च स्कॉलर श्री प्रवीण कुमार यादव ने यूनिवर्सिटी और हजारों स्टुडेंट्स को नायाब तोहफा दिया है। कुश्ती के इस कोच का बुल्गारिया में आयोजित अंडर 20 वर्ल्ड जूनियर रेसलिंग चौंपियनशिप में ऐसा जादू चला, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उपलब्धि पर किए ट्वीट से यूनिवर्सिटी का सीना 56 इंची चौड़ा कर दिया है। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा है, ‘हमारे पहलवानों ने हमें फिर से गौरवान्वित किया। अंडर-20 विश्व चौंपियनशिप में 16 पदक (पुरुष और महिला फ्रीस्टाइल दोनों में सात-सात पदक और ग्रीकोरोमन में दो पदक) जीतने पर हमारी टीम को बधाई। यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ये यह भी दिखाता है कि भारतीय कुश्ती का भविष्य सुरक्षित हाथों में है।

कोच श्री यादव की इस बड़ी उपलब्धि से गदगद कुलाधिपति श्री सुरेश जैन, जीवीसी श्री मनीष जैन और एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन ने कहा, यूनिवर्सिटी के लिए ये स्वर्णिम पल हैं। चांसलर श्री जैन ने कहा, टीएमयू स्पोर्ट्स के प्रति बेहद संजीदा है। लॉर्ड्स के पैटर्न पर क्रिकेट पेवेलिन यूनिवर्सिटी की न केवल ख़ास पहचान है, बल्कि 2015 में इस क्रिकेट मैदान पर रणजी टूर्नामेंट खेला जा चुका है।

उल्लेखनीय है, जूनियर फ्री स्टाइल विश्व कुश्ती प्रतियोगिता सोफिया – बुल्गारिया में हुई थी, जिसके लिए भारतीय कुश्ती संघ ने श्री प्रवीण कुमार यादव को टीम का कोच नियुक्त किया गया था। श्री प्रवीण की ओर से प्रशिक्षित पहलवानों ने अपने बूते ही 01 रजत पदक और 6 कांस्य पदक भारत की झोली में डाले हैं। जूनियर अंडर 20 – विश्व कुश्ती चौंपियनशिप में कुल 16 पदक जीतकर भारत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

यह प्रतियोगिता तीन श्रेणियों- फ्री स्टाइल,ग्रीको रोमन और वूमन रेसलिंग में हुई। श्री यादव फ्री स्टाइल के प्रशिक्षक हैं। एजुकेशन कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. मनु मिश्रा कोच एवम् शोधार्थी श्री यादव के गाइड हैं। वीसी प्रो,रघुवीर सिंह और रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा ने श्री यादव के संग – संग प्राचार्य प्रो. मिश्र को भी हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद जताई, श्री यादव सरीखे कोच यूनिवर्सिटी के चुनिंदा रत्नों में शुमार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!