देहरादून समेत 8 नगरों के मास्टर प्लान अगले साल मार्च तक बनेंगे

Spread the love

 

देहरादून 16 सितंबर। वित्त व शहरी विकास व आवास मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल  ने भारत सरकार के अमृत योजना मास्टर प्लान के तहत राज्य के स्तर से तैयार व वर्तमान में तैयार की जा रही महायोजनाओं की जानकारी हासिल की।

विधानसभा स्थित कार्यालय में मुख्य नगर नियोजक श्री एसएम श्रीवास्तव जी के साथ मंत्री  प्रेमचदं अग्रवाल  ने बैठक की। मुख्य नगर नियोजक श्री श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में सात शहरों जिनमें गढ़वाल मंडल के देहरादून, हरिद्वार, रूड़की और कुमाऊं मंडल के रूद्रपुर, काशीपुर, हल्द्वानी और नैनीताल में मास्टर प्लान बनाने का कार्य गतिमान है, जो 31 मार्च 2023 तक तैयार हो जाएगा।

इस मौके पर मंत्री डा. अग्रवाल  ने कहा कि मास्टर प्लान स्थानीय जनमानस के साथ समन्वय बनाकर तैयार किया जाए। जिससे भविष्य में इस पर कोई दिक्कतें न हो सके। डा. अग्रवाल ने कहा कि यह मास्टर प्लान 20 वर्षों के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए भविष्य में इन सात शहरों में बढ़ने वाली जनसंख्या को भी आधार बनाते हुए सड़कों की स्थिति, सामुदायिक भवन, स्कूल, कॉलेज, फ्लाई ओवर, व्यवसायिक आदि तय की जाए।

डम्अग्रवाल  ने 63 नगर निकायों की महायोजना की भी जानकारी हासिल की। जिसमें सीवर व पेयजल लाइन सहित अन्य की योजना तैयार की जाएगी। बैठक में मंत्री  अग्रवाल  ने बताया कि ऋषिकेश का मास्टर प्लान तैयार हो गया है, जल्द इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उन्होंने जल्द ही इस संबंध में वृहद स्तर की बैठक करने के निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!