टीएमयू फॉरेंसिक विभाग के स्टुडेंट्स ने समझी दमकल विभाग की वर्किं

Spread the love
मुरादाबाद, 30   अक्टूबर ।  तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज के फॉरेंसिक साइंस विभाग की ओर से एक दिनी शैक्षिक भ्रमण के तहत छात्र-छात्राएं मुरादाबाद दमकल केंद्र गए। जहाँ उन्हें फायर सेफ़्टी अफ़सर श्री शत्रुघ्न से मिलने और संवाद करने का अवसर मिला। उन्होंने प्रतिभागियों को दमकल वाहन और फायर सेफ़्टी उपकरण दिखाए। फिर उन्होंने स्टुडेंट्स से फ़ायर स्टेशन पर उपलब्ध छोटी दमकल का इस्तेमाल कराया, जिसकी वाटर की क्षमता 400 लीटर है।
इसके बाद श्री शत्रुघ्न सभी स्टुडेंट्स के साथ फ़ायर स्टेशन के कंट्रोल रूम पहुँचे। वहाँ होने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया कि कैसे कॉल आने से लेकर दमकल की रवानगी तक दमकल विभाग के अफसर और कारिंदे एक्टिव रहते हैं। इसके बाद विद्यार्थियों को आग लगने के प्राथमिक कारणों से अवगत कराया कि कैसे ऑक्सीजन,फ़्यूल और ताप एक साथ होकर आग लगने का कारण बनते हैं,जिसे हम ट्राइंगल ऑफ फ़ायर कहते हैं। उन्होंने आग से बचाव हेतु प्राथमिक सुझाव दिशा – निर्देश दिए। उन्होंने अपने कार्यकाल के अनुभव भी साझा  किए।
उन्होंने आग बुझाने के तरीक़ों के बारे में विस्तार से चर्चा की। किसी भी बड़ी बिल्डिंग,शॉपिंग मॉल,हॉस्पिटल इत्यादि को बनाने से पूर्व किन-किन सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जाए। यदि किसी स्थान पर आगज़नी हो जाए तो  हेल्प लाइन नम्बर 101 या 9454418529 पर सूचित करें।अंत में कॉलेज ऑफ़ पैरामेडिकल साइन्स के वाइस प्रिंसिपल प्रो. नवनीत कुमार ने एफएसओ श्री शत्रुघ्न को स्मृति चिह्न भेंट किया। इस शैक्षिक भ्रमण के अवसर पर फॉरेंसिक विभाग के एचओडी श्री रवि कुमार के अलावा मिसेस चिन्ताकाय पूर्णिमा, श्री हिमांशु यादव, श्री आकाश चौहान के साथ विभाग के 25 स्टुडेंट्स भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!